Biju Swasthya Kalyan Yojana 2024 (BSKY): नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के विस्तार की घोषणा की।

Join whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

Biju Swasthya Kalyan Yojana 2024, क्या है, ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म pdf, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, अंतिम तिथि, स्टेटस, बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) (Kya hai, Online Apply, Registration Form pdf, Benefit, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Last Date, Status)

नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस 2019 के अनुसार, ओडिशा देश में आपातकालीन स्वास्थ्य खर्च की सूची में दूसरे स्थान पर है। जब किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य सेवा पर किया गया औसत खर्च उसकी आय के 40% से अधिक हो, तो स्वास्थ्य व्यय को आपातकालीन माना जाता है। इस प्रकार, ओडिशा में निवासियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की बेहद जरुरत है। राज्य सरकार ने इस समस्या को समाधान करने के लिए ‘बिजु स्वास्थ्य कल्याण योजना’ (BSKY) की शुरुआत की। इस लेख में, आप BSKY के लाभ, कवरेज, पात्रता और अन्य विवरणों के बारे में जानेंगे।

बिजु स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) अवलोकन
शुरू की गई2018
घोषणा की तारीख12 जून
लॉन्च की तारीख15 अगस्त
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नवीन पटनायक, ओडिशा सरकार
निगरानी की गईओडिशा सरकार
संपर्क विवरणBSKY संपर्क पृष्ठ

BKSY Nabin Card Launched

बिजु स्वास्थ्य कल्याण योजना Latest Update.

नवीन पटनायक ने ओडिशा की प्रमुख स्वास्थ्य योजना बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के विस्तार की घोषणा की। छूटे हुए सभी ग्रामीण गरीब परिवारों को 10 लाख और परिवारों को कवर करने के लिए विस्तारित किया है। ओडिशा में लगभग 1 करोड़ परिवार Biju Swasthya Kalyan Yojana के अंतर्गत आते हैं, जिन्हें प्रति वर्ष 5 लाख रुपये की कैशलेस देखभाल की सुविधा है (महिलाओं के लिए तकनीकी रूप से 10 लाख रुपये तक) इम्पैनल्ड निजी अस्पतालों में।


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY), अपनी सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजना, को विस्तारित करने की घोषणा की, ताकि सभी ग्रामीण गरीब परिवार शामिल हो सकें जो अभी तक शामिल नहीं हुए थे।
” ओडिशा राज्य के सभी छूट गए परिवारों को गंभीर बीमारियों के लिए निजी अस्पतालों में कैशलेस देखभाल की सुरक्षा होगी। BSKY के इस विस्तार चरण में, ओडिशा के सभी ग्रामीण परिवार (नियमित सरकारी कर्मचारियों और आयकर भरने वालों को छोड़कर), जो वर्तमान में BSKY के अंतर्गत शामिल नहीं हैं, वे नई पहल के अंतर्गत शामिल होने के योग्य होंगे,” पटनायक ने कहा।


नए लाभार्थी को ‘BSKY नवीन कार्ड’ प्राप्त होगा जो उन्हें BSKY लाभार्थियों के समान लाभ प्राप्त करने का अधिकार देगा। ओडिशा में अब तक लगभग एक करोड़ परिवार BSKY के अंतर्गत आते हैं जिन्हें ओडिशा के अंदर और बाहर के सूची में शामिल कर निजी अस्पतालों में पहचानी गई गंभीर बीमारियों के लिए वर्षिक 5 लाख रुपये की कैशलेस देखभाल की सुविधा है। नवीन घोषणा के साथ, स्वास्थ्य विभाग के स्रोतों के अनुसार लगभग 10 लाख अतिरिक्त परिवारों को जोड़ा जाएगा, जिससे राज्य की जनसंख्या का लगभग 90 प्रतिशत का कवर होगा।


“यह सुनिश्चित करेगा कि ओडिशा में कोई परिवार वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण गंभीर बीमारियों के लिए उच्च खर्चों का सामना न करना पड़े। इस तरह, ओडिशा के लोगों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के वादे को पूरा करते हुए,” मुख्यमंत्री ने कहा। पटनायक सरकार ने BSKY को 2018 में शुरू किया था ताकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की स्वास्थ्य सुरक्षा पर विशेष जोर दिया जा सके। यह केंद्र की आयुष्मान भारत योजना का एक विकल्प पेश किया गया था, जिसे ओडिशा सरकार ने राज्य में लागू नहीं किया है।


BSKY के पहले चरण में, सभी व्यक्तियों के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सभी सेवाएं नि: शुल्क बना दी गई थीं, आय या निवास के अपेक्षाहीन। BSKY ने दूसरे चरण में राशन कार्ड धारकों को निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जो कि 2022 में पंचायत चुनावों के लिए पार्टी के लिए एक गेमचेंजर साबित हुआ।


प्रशासकीय स्वास्थ्य कवरेज के लिए एक अद्भुत मॉडल कहते हुए, जो सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की ताकतों का लाभ उठाता है ताकि लोगों को समूर्ण स्वास्थ्य सुनिश्चितता प्रदान की जा सके, पटनायक ने कहा कि BSKY के अंतर्गत, राज्य में प्रति माह लगभग 45 लाख व्यक्तियों को नि: शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होती हैं, जबकि 1.3 लाख व्यक्तियों को कैशलेस देखभाल मिलता है।


इससे प्रति माह अंपैनल्ड निजी अस्पतालों में 260 करोड़ रुपये के लाख लाख व्यक्तियों का इलाज होता है। पिछले पांच वर्षों में, BSKY ने निजी अस्पतालों में लगभग 21 लाख रोगियों को करीब 4,500 करोड़ रुपये की कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की हैं,

बिजु स्वास्थ्य कल्याण योजना क्या है? (What is Biju Swasthya Kalyan Yojana ?)

बिजु स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसे ओडिशा सरकार ने 2018 में भारत में शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य ओडिशा के लोगों को सस्ते और सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है, खासकर उन लोगों को जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं या समाज के संवेदनशील वर्गों से संबंधित हैं। बिजु स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत पात्र लाभार्थी विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के लिए एम्पैनल हॉस्पिटलों में नि: शुल्क उपचार का लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि अस्पताल में भर्ती होना, सर्जरी, और अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चे। यह योजना योग्यता प्राप्त करने वालों को डायग्नोस्टिक टेस्ट, दवाओं और अन्य चिकित्सा सामग्रियों के खर्च को भी कवर करती है।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) के लाभ (Benefits under Biju Swasthya Kalyan Yojana)

BSKY का उद्देश्य ओडिशा में परिवारों को व्यापक और सस्ती स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है, जिससे सुनिश्चित हो कि जब जरूरत हो, तो उन्हें उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। यहां इस योजना के लाभ हैं।

  1. व्यापक कवरेज
    BSKY ओडिशा राज्य के अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार के लिए चिकित्सा खर्चों (परिवारों के लिए 5 लाख रुपये तक और महिलाओं के लिए 10 लाख रुपये तक) का बीमा प्रदान करता है। इस योजना के तहत लगभग 4,036 चिकित्सा उपचार और 255 शल्यक्रिया प्रक्रियाएँ शामिल हैं।
  2. सस्ताहीनता BSKY का लक्ष्य राज्य में परिवारों को सस्ती स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है, जिसमें प्रीमियम वार्षिक 30 रुपये से शुरू होते हैं।
  3. कैशलेस उपचार BSKY नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस उपचार की अनुमति देता है, जिसका मतलब होता है कि बीमित व्यक्ति को पूरे चिकित्सा खर्चे को पहले से ही नहीं भुगतान करना पड़ता है।
  4. पूर्व मौजूदा बीमारियाँ BSKY पूर्व मौजूदा बीमारियों को भी कवर करता है, जिसका मतलब होता है कि बीमित व्यक्ति नीति लेने से पहले ही जो रोग उन्हें था, उसके इलाज के लिए उपचार प्राप्त कर सकता है।
  5. कोई कमरे किराये पर प्रतिबंध नहीं BSKY के पास किसी कमरे किराये पर प्रतिबंध नहीं है, जिसका मतलब होता है कि बीमित व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होते समय वह उस प्रकार के कमरे का चयन कर सकता है जो उसे पसंद हो, और अतिरिक्त खर्चों के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ती है।

BSKY द्वारा कवर किए जाने वाले इलाज

BSKY द्वारा निम्नलिखित प्रकार के इलाज की सुरक्षा की जाती है।

  1. अस्पताल में इलाज BSKY अस्पताल में भर्ती होने पर चिकित्सा खर्चों को कवर करता है, जिसमें कमरे का खर्च, नर्सिंग, और सभी आवश्यक चिकित्सा उपचार शामिल हैं।
  2. आउटपेशेंट इलाज BSKY अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में बाहरी दौरे के दौरान आये चिकित्सा खर्चों को कवर करता है, जिसमें परामर्श, नैदानिक परीक्षण, और दवाओं का खर्च शामिल है।
  3. मातृत्व खर्च BSKY मातृत्व खर्चों को कवर करता है, जिसमें प्रसव और प्रसव के बाद की देखभाल का खर्च शामिल है।
  4. आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक उपचार BSKY अलोपैथिक (आधुनिक) उपचार के अतिरिक्त आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक उपचार को भी कवर करता है।
  5. अवयव प्रत्यारोपण अवयव प्रत्यारोपण प्रक्रियाओं के लिए कवरेज, जिसमें प्रत्यारोपण सर्जरी और सर्जरी के बाद की देखभाल का खर्च शामिल है।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) कार्ड और पंजीकरण प्रक्रिया (Health Card Odisha Apply Online)

BSKY में सीधा पंजीकरण प्रक्रिया नहीं है। ओडिशा में हर परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) या राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (SFSS) कवरेज के साथ होता है, वह इस कार्यक्रम के अंतर्गत बीएसकेवाई स्मार्ट हेल्थ कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र होता है। प्रत्येक परिवार को सरकार से एक BSKY स्मार्ट हेल्थ कार्ड मिलता है। वास्तविक समय में, BSKY डेटाबेस को नेशनल फूड सिक्योरिटी अधिनियम (NFSA) / राज्य फूड सिक्योरिटी योजना (SFSS) डेटाबेस के साथ अपडेट और सिंक्रनाइज़ किया जाता है।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) की पात्रता मानदंड

ओडिशा के सभी निवासी सभी राज्य सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में नकद स्वास्थ्य सेवाओं के हकदार हैं। निम्नलिखित BSKY के मूल पात्रता मानदंड हैं।

  1. ओडिशा का निवासी: BSKY के पात्र होने के लिए, आपको ओडिशा के निवासी होना चाहिए।
  2. गरीबी रेखा (BPL) या गरीबी रेखा से ऊपर (APL) परिवार: BSKY ओडिशा के गरीबी रेखा (BPL) और गरीबी रेखा से ऊपर (APL) दोनों परिवारों के लिए उपलब्ध है।
  3. उम्र: BSKY के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है। यह नीति सभी उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध है, नवजात से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आवेदकों को पंजीकरण के समय निम्नलिखित दस्तावेज़ प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

  1. पहचान का सबूत (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, आदि)
  2. निवास स्थान का प्रमाण (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बिजली बिल, आदि)
  3. आय का प्रमाण (आय प्रमाण पत्र, BPL कार्ड, आदि)
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
    कृपया ध्यान दें कि ऊपर दी गई दस्तावेज़ों की सूची संकेतात्मक है और वास्तविक आवश्यक दस्तावेज़ों से भिन्न हो सकती है।

BSKY के दावे सेटलमेंट प्रक्रिया

दावे सेटलमेंट के लिए, जैसा पैकेज मास्टर में संकेत किया गया है, न्यूनतम पेपर्स कोर्त करने के लिए, रोगी की डिस्चार्ज के सात दिनों के भीतर BSKY (बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना) ऐप में अपलोड किया जाना चाहिए। यदि डिस्चार्ज के सात दिनों के बाद अपलोड किया जाता है, तो दावा नकारा दिया जा सकता है।

BSKY ऐप में दावे उठाए जाने के बाद, चार हफ्तों के भीतर सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से भुगतान किया जाता है।

यदि एक लाभार्थी को एक ही OT सत्र के दौरान कई सर्जिकल प्रक्रियाएँ करानी होती हैं, तो उस प्रक्रिया को सबसे अधिक दर पर प्राथमिक पैकेज के रूप में माना जाएगा और पैकेज दर के 100% पर भुगतान किया जाएगा; दूसरी सर्जिकल प्रक्रिया को पैकेज दर के 50% पर भुगतान किया जाएगा; और तीसरी और उसके बाद की सर्जिकल प्रक्रियाएँ पैकेज दर के 25% पर दावा करने का हकदार होंगी।

यदि दावे को BSKY ऐप पर उठाते समय दावे सेटलमेंट के लिए आवश्यक न्यूनतम दस्तावेज़ नहीं प्रदान किए जाते हैं, तो अस्पताल से अनुरोध किया जाता है कि यदि कोई दस्तावेज़ अपलोड नहीं किया गया हो तो वह वापस अपलोड करें। यदि यह साक्षात्कार सात दिनों के भीतर साझा किया जाता है, तो BSKY ऐप आवश्यकता के अनुसार दावे को स्वचालित रूप से स्वीकार करेगा।

BSKY के खिलाफ दावा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आपको दावा करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता हो सकती है।

  1. दावा फॉर्म
  2. वैध BSKY कार्ड
  3. पहचान का सबूत
  4. चिकित्सा दस्तावेज़
  5. चिकित्सा खर्चों के रसीदें

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। हमने आपको योजना के बारे में बताया और योजना में आवेदन का तरीका भी बताया। इसके बावजूद अगर आपको योजना के बारे में अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आप योजना से संबंधित किसी शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हैं, तो आपको योजना का हेल्पलाइन नंबर पता होना चाहिए। बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना का हेल्पलाइन नंबर 104 है।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ:-

  1. बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) में अधिकतम बीमा कवर क्या है? बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) में अधिकतम बीमा कवर उस उपचार के प्रकार और लाभार्थी श्रेणी पर निर्भर करता है। इस योजना में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जैसे की कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर स्थितियाँ। इस योजना का बीमा राशि परिवारों के लिए लाख रुपये तक होती है और महिलाओं के लिए लाख रुपये तक होती है।
  2. बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY) कैसे काम करती है? यहाँ बताया गया है कि BSKY कैसे काम करती है। लाभार्थी को नेटवर्क हॉस्पिटल में BSKY कार्ड दिखाना होता है ताकि वह कैशलेस दावा उठा सकें। वैकल्पिक रूप से, वे गैर-नेटवर्क हॉस्पिटल में उपचार ले सकते हैं, आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट कर सकते हैं, और फिर BSKY एप्लिकेशन के माध्यम से दावा उठा सकते हैं। एक बार जब दस्तावेज़ अपलोड हो जाते हैं, तो एप्लिकेशन दावा को प्रोसेस करता है।
  3. क्या BSKY में सभी चिकित्सा खर्चों को कवर किया जाता है? BSKY योजना में कुछ असमावेशित और शर्तें होती हैं, और यह योजना के तहत सभी चिकित्सा खर्चों को कवर नहीं कर सकती है। इलाज प्राप्त करने से पहले योजना की शर्तों और नियमों की जांच करना उत्तम होता है।

Leave a Comment