Atal Jyoti Yojana 2024 के तहत सोलर स्ट्रीटलाइट की सरकारी पहल

Join whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

Atal Jyoti Yojana :भारत को आजादी मिले इतने साल हो गए, लेकिन अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां विकास की कमी है। कई इलाकों में बिजली के बिना विकास नहीं पहुंची है, और कुछ जगहों पर बिजली की कटौती होने से रात्रि में अंधेरा रहता है। सरकार ने इस तरह के क्षेत्रों को पहचानकर इन्हें रोशनी प्रदान करने के लिए ‘अटल ज्योति योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार कैसे सहायता प्रदान कर रही है और इससे कैसे लोगों को फायदा हो रहा है, इन सब बिंदुओं पर हम इस ‘अटल ज्योति योजना क्या है’ लेख में जानकारी प्रदान करेंगे।

Atal Jyoti Yojana 2024 Information

प्रकारजानकारी
योजना का नामअटल ज्योति योजना
साल2023
किसने शुरू कीविद्युत मंत्रालय ने
लाभार्थीदेश के लोग
उद्देश्यसोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://eeslindia.org/hi/home-2/
हेल्पलाइन नंबर1800 180 3580, 011-45801260

Atal Jyoti Yojana 2024

Atal Jyoti Yojana भारतीय केंद्र सरकार द्वारा भारत के सभी राज्यों में प्रारंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से उन क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट्स स्थापित की जा रही हैं, जहाँ रात के समय अक्सर अंधेरा होता है। जानकारी के अनुसार, इस योजना से देश के ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सबसे ज्यादा फायदा हो रहा है।

शहरों में बिजली की उपलब्धता के कारण रोशनी रहती है, लेकिन गांवों में बिजली की कटौती या अन्य समस्याओं के कारण रात्रि में अंधेरा बना रहता है। इस प्रकार, सोलर स्ट्रीट लाइट्स की स्थापना से अब ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि में रोशनी फैली हो रही है, जिससे चोरी का जोखिम भी कम हो रहा है और लोग रोशनी के तहत अपने महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं।

Atal Jyoti Yojana के अंतर्गत सबसे अधिक सोलर स्ट्रीट लाइट्स उत्तर प्रदेश और उसके बाद बिहार में स्थापित की गई हैं। इसके उपरान्त, झारखंड, उड़ीसा और असम में भी सोलर लाइट्स की काफी स्थापना की गई है। उत्तर प्रदेश में लगभग 1,20,491 सोलर लाइट्स और बिहार में 53,745 सोलर लाइट्स स्थापित की गई हैं।

अटल ज्योति योजना का उद्देश्य

Atal Jyoti Yojana 2024 का प्रमुख उद्देश्य है गांवों, कस्बों और दूरदराज क्षेत्रों में रात्रि के समय में होने वाले अंधेरे को दूर करना। इस योजना के अंतर्गत सोलर स्ट्रीट लाइट्स स्थापित की जाएंगी, जो कि बिजली की आवश्यकता के बिना काम करेंगी। इन स्ट्रीट लाइट्स पर सोलर पैनल लगाया जाएगा जो दिन के सूरज की ऊर्जा से चार्ज होगी और उनमें बैटरी भी होगी। जैसे ही शाम होगी, स्ट्रीट लाइट्स के स्विच को ऑन किया जाएगा, वे ऑटोमेटिक रूप से चालू हो जाएंगी और रात्रि में रोशनी प्रदान करेंगी, जिससे अंधेरे को मिटाया जा सकेगा।

अटल ज्योति योजना के लाभ एवं विशेषताएं

Atal Jyoti Yojana एक प्रकार का पहला कदम है जो देशवासियों के जीवन में रोशनी और सुरक्षा का संदेश लेकर आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत सोलर स्ट्रीट लाइट्स की स्थापना से रात्रि के अंधेरे से ग्रामीण और अस्तित्व में दूरदराज क्षेत्रों में उजाला और सुरक्षा का संदेश पहुंच रहा है।

यह योजना सोलर पैनल से चार्ज होने वाली स्ट्रीट लाइट्स के माध्यम से इलाकों में रोशनी लाने का काम कर रही है। गांवों में इस रोशनी की वजह से अंधेरे से बचा जा रहा है, जिससे असामाजिक तत्वों को अपराधिक घटनाओं में शामिल होने से रोका जा सकता है। विद्यार्थियों को भी इस रोशनी का फायदा हो रहा है, जो बिजली की कमी में भी अपनी शिक्षा में प्रगति कर सकते हैं।

अब तक यह योजना देश के 257 जिलों में 2.72 लाख सोलर स्ट्रीट लाइट्स की स्थापना कर चुकी है, जो कि विभिन्न राज्यों में अलग-अलग जगहों पर लगी हैं। यह अभी भी चल रही है और योजना के तहत और अनेक स्थानों पर सोलर लाइट्स की स्थापना की जा रही है। इसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सोलर एलइडी लाइट्स की स्थापना भी शामिल है।
इस योजना के अंतर्गत साल 2016 से लेकर के 2018 तक तकरीबन 1.45 लाख सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की परमिशन दी गई थी, जिसमें से 1,35,000 सोलर लाइट लगा दी गई है।


दूसरे चरण में योजना के अंतर्गत 150000 सोलर लाइट लगाने का टारगेट रखा गया था, जिसमें से 1.37 लाख सोलर स्ट्रीट लाइट लगा दी गई है और आगे भी स्ट्रीट लाइट लगाने की प्रक्रिया चल रही है।
अटल ज्योति योजना के तहत देश के 257 जिले में 2.72 लाख से भी अधिक सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी है।

अटल ज्योति योजना पात्रता (Eligibility)

किसी भी सामान्य नागरिक को इस योजना के लिए पात्रता चेक करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। जहां-जहां भी सोलर लाइट लगाई जाएगी, वहां रहने वाले लोगों को स्वाभाविक रूप से इस योजना का लाभ मिलेगा। यह योजना देश के सभी शहरों और गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट्स की स्थापना के उद्देश्य से शुरू की गई है।

अटल ज्योति योजना दस्तावेज (Documents)

यह योजना सामान्य नागरिकों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार अपने ठेकेदारों के माध्यम से उन इलाकों में सोलर लाइट्स की स्थापना करेगी, जहां इसकी आवश्यकता होगी।

Atal Jyoti Yojana अधिकारिक वेबसाइट

अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या योजना का डिटेल फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इसकी अधिकृत वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अटल ज्योति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यह योजना किसी विशेष नागरिक के लिए शुरू नहीं की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि जहां रात्रि में अंधेरा होता है, वहां सोलर स्ट्रीट लाइट्स की स्थापना की जाए, ताकि गलियों और मुख्य स्थानों पर भी रोशनी हो और जनता को लाभ मिले।

Atal Jyoti Yojana 2023 हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको प्रधानमंत्री अटल ज्योति योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए या फिर योजना के बारे में कोई शिकायत या संदेश देना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

1800-180-3580 या 011-45801260

प्रश्नोत्तर (FAQ)

प्रश्न: अटल ज्योति योजना किसे लागू होती है?

उत्तर: केंद्र सरकार

प्रश्न: अटल ज्योति योजना कब शुरू की गई थी?

उत्तर: 2016

प्रश्न: अटल ज्योति योजना का टोल फ्री नंबर क्या है?

उत्तर: 1800 180 3580 या 011-45801260

प्रश्न: अटल ज्योति योजना से किसे लाभ मिलेगा?

उत्तर: सभी नागरिकों को

प्रश्न: क्या अटल ज्योति योजना अभी भी चल रही है?

उत्तर: हां, यह अभी भी चल रही है!

होमपेज   यहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइट  यहां क्लिक करें
Video:

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment